जलसाथी बनकर लिया संकल्प – जल प्रदूषण को रोकेंगे हम

आगरा। विश्व प्रर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘नदी अधिकार अभियान एवं एक्शन एड’ की ओर से जलसाथी कार्यक्रम को लेकर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस विचार गोष्ठी में संस्था के सभी सदस्य, स्कूली छात्रों और क्षेत्रीय लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। विचार गोष्ठी में सभी प्रकार से बढ़ रहे प्रदूषण और सिमटते जा रहे जल स्रोत पर अपने अपने विचार रखे।

विचार गोष्ठी में एक्शनएड के फील्ड कोऑर्डिनेटर अहिवरन सिंह ने प्रर्यावरण प्रदूषण और सिमटते हुए नदी एवं जलस्रोतों पर चिंता व्यक्त करते हुए अपने विचार रखे। उनका कहना था कि नदियो में प्रदूषण बढ़ रहा है तो वहीं नदियो में बहने वाला जल भी कम हो रहा है जो देश के लिए खतरे की घंटी है। इसलिये हर व्यक्ति को जलसाथी बनना होगा जिससे बर्बाद हो रहे जल को बचाया जा सके।

चिकित्सा अधिकारी डॉ.शिवेंद्र प्रताप सिंह ने स्कूली बच्चों को सभी प्रकार के प्रदूषण से बच्चों को रूबरू कराया साथ ही जल और प्रर्यावरण प्रदूषण से होने वाली शारीरिक समस्याओं के प्रति जागरूक किया। इतना ही नहीं जल और वायु प्रदुषण से बचने के तरीके भी बताये। उन्होंने गिरते जलस्तर के दूरगामी परिणामों के प्रति सभी को सजग किया और अभी भी जल दोहन न रुकने पर इसके परिणाम सभी को भुगतने की बात कही।

इस दौरान संस्था ने सभी लोगों को जलसंरक्षण की शपथ दिलाई। लोगों से जलसाथी बनने की अपील की जिससे नदी अधिकार अभियान सफल हो सके। इस दौरान सभी ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने की बात कही।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*